परीक्षा परिणाम 2020 आवश्यक सूचना

परीक्षा परिणाम सत्र 2019-20 के लिए आवश्यक सूचना
बहुत सारे संस्था प्रधानों तथा अन्य अध्यापकों द्वारा पूछा जा रहा है कि परीक्षा परिणाम मॉड्यूल में अंको की प्रविष्टि नहीं हो रही है, अतः परीक्षा परिणाम सत्र 2019-20 के बारे में कृपया निम्नानुसार सूचित हो-

  1. निदेशालय द्वारा जारी दिनांक 10 अप्रैल के आदेशानुसार कक्षा 1 से 9 तथा 11 के विद्यार्थियों को आगामी कक्षा में क्रमोन्नत किया जा चुका है। शाला दर्पण पर भी इन कक्षाओं के विद्यार्थियों को स्वतः क्रमोन्नत किया जा चुका है। अतः विद्यालयों को अपने स्तर से किसी भी विद्यार्थी को क्रमोन्नत किए जाने की आवश्यकता नहीं है। इसलिए शाला दर्पण पर रिजल्ट के विषय में किसी भी प्रकार की प्रविष्टि की आवश्यकता नहीं है और प्रविष्टि करना बंद कर दिया है।
  2. इन कक्षाओं के विद्यार्थियों को शाला दर्पण से एक क्रमोन्नति प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा । यह प्रमाण पत्र जल्द ही शाला दर्पण पर उपलब्ध हो जाएगा जिसे संस्था प्रधानों द्वारा डाउनलोड कर हस्ताक्षर उपरांत विद्यार्थियों को वितरित किया जाना है।
  3. कक्षा 9 व 11 के लिए शाला दर्पण से किसी प्रकार की अंक तालिका अथवा ग्रीनशीट नहीं बनेगी विद्यालय अपने स्तर पर निदेशालय द्वारा जारी मार्गदर्शन के अनुसार रिकॉर्ड तैयार कर ऑफलाइन रिकार्ड संधारित करेंगे। विद्यालय इस हेतु सामान्यतः इंटरनेट पर उपलब्ध एक्सेल शीट का अपनी सुविधानुसार उपयोग कर सकते हैं।
  4. शाला दर्पण की तरफ से विद्यालयों की सुविधा के लिए एक्सेल शीट विद्यालय लॉगिन में उपलब्ध करवाने का प्रयास हो रहा है जिसमें विद्यार्थियों का शाला दर्पण में उपलब्ध डाटा पहले से ही भरा हुआ मिलेगा । इसमें विद्यालय द्वारा भरे गए अंक भी उपलब्ध रहेंगे जिसका उपयोग कक्षा 9 व 11 के ऑफलाइन परीक्षा परिणाम के निर्माण में विद्यालय कर सकते हैं। यह सुविधा शाला दर्पण पर उपलब्ध होते ही सूचित कर दिया जावेगा।
    द्वारा —
    राजेंद्र प्रसाद मील, सहायक निदेशक,
    शाला दर्पण अनुभाग माध्यमिक शिक्षा निदेशालय, बीकानेर।