RBSE: 10वीं और 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं CBSE के शेड्यूल के अनुसार होंगी आयोजित, यहां पढ़ें

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने निर्णय लिया है कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं CBSE के शेड्यूल के अनुसार होगी। इस निर्णय से दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों में असमंजस की स्थिति बन गई है। शिक्षा राज्यमंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने बताया कि लॉकडाउन के संबंध में 17 मई के निर्णय के अनुसार दसवीं-बारहवीं की बची परीक्षाएं निर्धारित की जाएंगी। इसका टाइमटेबल 10 दिन पहले जारी कर दिया जाएगा।

इससे पहले बोर्ड ने ये लिए निर्णय

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की 12वीं और वरिष्ठ उपाध्याय की परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओ को जांचकर अंक परीक्षक अब ऑनलाइन बोर्ड मुख्यालय भिजवाएंगे। अब तक परीक्षक उत्तर पुस्तिकाएं जांचने के बाद विद्यार्थियों को मिले अंक ओएमआर शीट के माध्यम से बोर्ड मुख्यालय भिजवाते थे। बोर्ड सचिव मेघना चौधरी ने बताया कि कोरोना से उपजे हालातों को देखते हुए इस बार विद्यार्थियों के अंक बोर्ड की वेबसाइट के पोर्टल पर अपलोड करने की व्यवस्था की गई है। सभी परीक्षक इसी पोर्टल पर विद्यार्थियों के अंक उपलोड करेंगे। बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाएं जांचने के लिए परीक्षकों को उनके घर पर भिजवाई गई हैं।

उल्लेखनीय है कि इस बार कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते विभिन्न बोर्ड परीक्षाओं पर प्रभाव पड़ा है। सीबीएसई बोर्ड में 10वीं तथा 12वीं कक्षा की कुछ परीक्षाएं भी स्थगित की गई थी, जिनकी तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी। इसके चलते राजस्थान बोर्ड की कॉपियों के जांचने का कार्य भी अटका हुआ था। इसी को पूर्ण करने तथा छात्रों की समस्या को देखते हुए बोर्ड ने यह निर्णय लिया है।

Updated: 13th May 2020 — 8:45 AM