Indian Coast Guard में 10वीं पास वालों के लिए निकली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

रक्षा मंत्रालय के अधीन भारतीय तटरक्षक बल (Indian Coast Guard) ने आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर इच्छुक और पात्र उम्मीदवारों से नाविक (Navik) के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन प्रक्रिया 5 जून से शुरू हो गई है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 10 जून, 2019 है।

उम्मीदवारों को बहुविकल्पीय परीक्षा में शामिल होना होगा। उम्मीदवारों का मूल्यांकन quantitative aptitude, mathematics, general science, English, current affairs and GK और reasoning से जुड़े सवालों के जरिए किया जाएगा। परीक्षा की तारीख तय नहीं की गई है, लेकिन एडमिट कार्ड 20-26 जून, 2019 को जारी किए जाएंगे। जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में सफल होंगे, उन्हें शारीरिक फिटनेस परीक्षण (physical fitness test) और दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा।

Indian Coast Guard Navik recruitment 2019 : ऐसे करें अप्लाई
-आधिकारिक वेबसाइट ‘joinindiancoastguard.gov.in’ पर लॉग इन करें

-होमपेज खुलने पर ‘careers’ के अंतर्गत ‘online application’ लिंक पर क्लिक करें

-लिंक पर क्लिक करने के बाद नया पेज खुलेगा

-निर्देशों को ध्यान से पढ़ें, जेंडर का चयन करें, जिस पोस्ट के लिए अप्लाई कर रहे हैं, उसका चयन करें और मैं सहमत हूं (I agree) का चयन करें

-फॉर्म भरें, दस्तावेज अपलोड करें

Indian Coast Guard Navik recruitment 2019 : पात्रता मानदंड
शैक्षिक योग्यता : उम्मीदवारों ने न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10वीं पास कर रखी हो। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को न्यूनतम प्रतिशत अंकों में 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

उम्र सीमा : पद के लिए आवेदन करने की न्यूनतम उम्र 18 साल है। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा 22 साल रखी गई है। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को ऊपरी उम्र सीमा में 5 साल की छूट दी जाएगी, जबकि ओबीसी उम्मीदवारों को 3 साल की छूट दी जाएगी।

Indian Coast Guard Navik recruitment 2019 : सैलेरी
नाविक के लिए बेसिक पे 21 हजार 700 रुपए है। चयनित उम्मीदवारों को अतिरिक्ति भत्ते भी दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *