राजस्थान की सरकारी स्कूलों में इंटरव्यू से होगी शिक्षकों की भर्ती, कवायद शुरू

शिक्षा विभाग की ओर से प्रदेश में ब्लॉक स्तर पर खोले जाने वाले 167 अंग्रेजी माध्यम स्कूलों (Mahatma Gandhi English Medium School) में विद्यार्थियों के प्रवेश से लेकर स्टाफ का चयन ऑनलाइन (Online Interview) होगा। इसके लिए शिक्षा विभाग (Education Department) ने तैयारी तेज कर दी है। अगले सप्ताह से स्कूलों में प्रिसिंपल की नियुक्ति को लेकर आवेदन मांगे जाएंगे। स्कूलों के प्रिसिंपल के लिए चयन प्रक्रिया निदेशालय स्तर से होगी। जबकि विषयों के अन्य अध्यापकों का चयन ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया व साक्षात्कार के जरिए संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालयों में होगा। इस संबंध में शिक्षा मंत्री ने विभाग के अधिकारियों से चर्चा की है।

फैक्ट फाइल


नए सत्र में खुलेंगे अंग्रेजी माध्यम स्कूल: 167

पहले से अंग्रेजी माध्यम स्कूल: 33
कक्षा एक से पांचवी में: 30 विद्यार्थी प्रति कक्षा

कक्षा छह से आठ: 35 विद्यार्थी प्रति कक्षा
कब तक प्रक्रिया पूरी: 24 जून


जहां ज्यादा आवेदन वहां लॉटरी

अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में प्रवेश के लिए ब्लॉक स्तर पर ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। प्रदेश की जिन स्कूलों में ज्यादा आवेदन होंगे वहां, लॉटरी निकाली जाएगी। पिछले साल प्रदेश में अंग्रेजी माध्यम स्कूल शुरू हुए थे। इनको लेकर अभिभावकों में काफी उत्साह देखने को मिला था।

स्कूल स्वीकृत, पदों का सृजन जल्द

सरकार ने स्कूलों को स्वीकृति पहले ही दे दी थी। अब वित्त विभाग से जल्द पदों के सृजन को मंजूरी दी जाएगी। इसके बाद शिक्षा विभाग की ओर से पदों के गणित के हिसाब से साक्षात्कार की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

24 जून तक सब होमवर्क पूरा


24 जून तक सभी अंग्रेजी माध्यम स्कलों में स्टाफ की नियुक्ति सहित अन्य होमवर्क पूरा हो जाएगा। अंग्रेजी माध्यम स्कूलों को लेकर विद्यार्थियों में काफी क्रेज है। जहां ज्यादा आवेदन मिलेंगे वहां लॉटरी से बच्चों को दाखिला दिया जाएगा।

गोविन्द सिंह डोटासरा, शिक्षा मंत्री

अब हर खबर आप तक लाइव

डाउनलोड करें एज्यूकेशन न्यूज़ ग्रुप का एंड्राइड एप सबसे बड़ी एंड्राइड स्टोर गूगल प्ले स्टोर से और जुड़िये व्हाट्सएप पर हर खबर की लाइव अपडेट के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें-

https://play.google.com/store/apps/details?id=edunews.group&hl=en

👬📚 एज्यूकेशन न्यूज़ ग्रुप 📚👫

Updated: 14th May 2020 — 8:18 AM