NEET JEE Main 2020: एचआरडी मंत्री ने कहा, 3 दिनों में 2 लाख से ज्यादा छात्रों ने डाउनलोड किया अभ्यास एप

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक द्वारा जेईई मेन और नीट प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए बुधवार को लॉन्च किए गए एप को 72 घंटों में दो लाख से ज्यादा अभ्यर्थी डाउनलोड कर चुके हैं। केंद्रीय मंत्री ने खुद ट्वीट कर यह जानकारी दी। उन्होंने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा- ‘मुझे खुशी है  कि NTA द्वारा बनाए गए  “नेशनल टेस्टिंग अभ्यास ऐप” को 2 लाख से भी अधिक विद्यार्थियों ने डाउनलोड कर लिया है और 80000 से अधिक बच्चे इसमें टेस्ट भी दे चुके हैं। यह JEE (Mains) और NEET की तैयारी कर रहे  विद्यार्थियों के लिए बहुत उपयोगी एप है।’ जेईई मेन परीक्षा 18 जुलाई से 23 जुलाई के बीच आयोजित होगी, जबकि नीट यूजी परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित होगी। 

निशंक ने कहा, ‘निशंक ने अपने बयान में कहा कि एचआरडी मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने जेईई-मेन और नीट की तैयारी करने वाले छात्रों के लिये राष्ट्रीय अभ्यास ऐप शुरू किया था और यह इंजीनियरिंग, मेडिकल परीक्षा देने वाले छात्रों में काफी लोकप्रिय हो गया।’

उन्होंने बताया कि छात्र सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच सबसे अधिक मॉक टेस्ट देते हैं।

निशंक ने कहा, “हर वर्ष बड़ी संख्या में विद्यार्थी जेईई (मेंस), नीट एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेते हैं जिनमें से बहुत सारे विद्यार्थी निजी कोचिंग संस्थाओं तक नहीं जा पाते हैं। उनकी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए ही हमने यह एप लॉन्च किया है जिससे उनको तैयारी करने में सुविधा होगी।”

उन्होंने बताया कि इस एप पर छात्रों के लिए रोज तीन घंटे के जेईई (मेन्स) और नीट के एक-एक सम्पूर्ण प्रश्न पत्र उपलब्ध होगा जिसको छात्र डाउनलोड करने के बाद कभी भी दे सकते हैं। इस टेस्ट को देने के लिए छात्रों को इंटरनेट की सुविधा की जरूरत भी नहीं होगी।
निशंक ने कहा, “इस एप के लॉन्च के साथ ही भारत ने महत्वपूर्ण परीक्षाओं की तैयारी में समानता लाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इस अभूतपूर्व स्वास्थ्य आपातकाल के समय में यह एप छात्रों को परीक्षाओं की तैयारी करने में काफी मदद करेगा। इस एप के द्वारा हमारा लक्ष्य विश्व के सबसे बड़े वचुर्अल टेस्ट का वास्तविक अनुभव करवाने का है जो छात्रों की योग्यता का तत्काल, वास्तविक और निष्पक्ष परिणाम उपलब्ध करवाएगा।”

निशंक ने यह भी कहा कि आमतौर पर हर नए सॉफ्टवेयर में शुरुआती दिक्कतें होती हैं लेकिन मुझे यह बताते हुए बेहद गर्व और ख़ुशी हो रही है कि इस एप के बारे में ऐसी कोई भी रिपोर्ट अभी तक नहीं आयी है। इस बात से यह भी सिद्ध हो जाता है कि आज इस आपातकाल स्थिति के बावजूद भारत पूरी तरह से अत्यंत तेजी के साथ विश्व स्तरीय उत्पाद बना सकता है।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि इस एप को समय समय पर अपडेट किया जाता रहेगा। उन्होंने आगे कहा कि हमारा यह प्रयास रहेगा कि आने वाले समय में विद्यार्थी बिना कोचिंग जाए भी सिर्फ इस एप की मदद से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकेंगे। उन्होंने सभी छात्रों को परीक्षाओं के लिए शुभकामनाएं भी दी।

क्या है नेशनल टेस्ट अभ्यास एप में खास
स्टूडेंट्स को रोजाना JEE Main और NEET का एक फुल लेंथ पेपर मिलेगा। पेपर को सोल्व करने के लिए तीन घंटे का समय दिया जाएगा। छात्र किसी भी समय टेस्ट दे सकता है। टेस्ट के बाद फौरन बाद मोबाइल स्क्रीन पर स्कोर कार्ड आ जाएगा। इतना ही नहीं, मॉक टेस्ट के बाद एक्सप्लेनेशन के साथ सही उत्तर भी बताया जाएगा। एप में यह भी बताया जाएगा कि आप किस विषय पर कितना समय लगा रहे हैं। कहां आप कमजोर हैं और कहां आपकी स्ट्रेंथ है। इसके अलावा एप आपको आपका सब्जेक्ट वाइज स्कोर भी बताएगी। 

फिलहाल इस एप को सिर्फ एंड्रॉयड के लिए लॉन्च किया गया है। जल्द ही इसे ios प्लेटफॉर्म के लिए भी लाया जाएगा। स्टूडेंट्स इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। एप को डाउनलोड करने के बाद आपको अपना नाम, स्ट्रीम, मोबाइल नंबर / ईमेल-आईडी डालकर साइन इन करना होगा। 

अब हर खबर आप तक लाइव

डाउनलोड करें एज्यूकेशन न्यूज़ ग्रुप का एंड्राइड एप सबसे बड़ी एंड्राइड स्टोर गूगल प्ले स्टोर से और जुड़िये व्हाट्सएप पर हर खबर की लाइव अपडेट के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें-

https://play.google.com/store/apps/details?id=edunews.group&hl=en

👬📚 एज्यूकेशन न्यूज़ ग्रुप 📚👫

Updated: 24th May 2020 — 10:14 PM