पेमैनेजर प्रश्नोत्तरी

प्रश्न मैने माह मार्च 2020 का सेलेरी बिल डिजिटल sign से बनाया था जो ऑब्जेशन हो गया है। अब कैसे पता लगावे कि क्या ऑब्जेक्शन लगा है ? उस ऑब्जेक्शन को ऑन लाइन कैसे दूर किया जावे प्रोसेस बतावे ?

1👉सर्व प्रथम Authorization में View bill status में बिल का स्टेटस चेक करें वहा ट्रेजरी फोरवर्ड के पास डिटेल्स पर कर्सर रखते ही एक डायलॉग बॉक्स में बिल की स्थिति का पता लग जाता है।

2👉यदि बिल स्टेटस में बिल ऑब्जेक्शन बता रहा है तो सर्वप्रथम बिल पर किये गए डिजिटल sign डिलीट करे यह सुविधा वही उसी टेब में उपलब्ध है जहाँ से आपने बिल पर डिजिटल sign किये थे।

3👉उसके बाद Ddo अपने स्तर पर Aurthorization में बिल रिवर्ट करे।

4👉उसके बाद Aurthorization में एक नया टैब शुरू किया है View bill objection status इसमे जावे वहा उक्त बिल को सलेक्ट करने पर यह पता लग जायेगा कि ट्रेजरी ने उस बिल पर क्या ऑब्जेक्शन लगाया है।

5👉यदि बिल में कोई डॉक्युमेंट्स अपलोड करने का ऑब्जेशन है तो वह डॉक्यूमेंट्स यहाँ पीडीएफ में अपलोड कर देवे यहाँ नीचे सुविधा उपलब्ध है साथ ही रिप्लाई के कॉलम में जबाब लिख कर submit कर देवे।

6👉उसके बाद बिल को पुनः DDO एवं ट्रेजरी फोरवर्ड कर उस बिल पर डिजिटल sign Dsc से कर देवे।

7👉अब ट्रेजरी उस बिल को उसी टोकन नम्बर से ऑब्जेशन टोकन में एंट्री करने पर ट्रेजरी को आपके द्वारा रिमूव ऑब्जेक्शन का जबाब एवं आपके द्वारा किये गये अपलोड डॉक्युमेंट्स शो हो जायेंगे।

नॉट👉यह प्रक्रिया केवल उन बिलो के लिए है जो बिल ऑब्जेक्शन हो गए है जिनको आपने रिवर्ट कर उस बिल को डिलीट नही किया है एवम उसी बिल में आवश्यक ऑब्जेक्शन को दुरस्त किया है।

2👉यदि किसी ऑब्जेक्शन वाले बिल में Amount या किसी के डिडक्शन या भत्तों में कोई राशि मे सुधार करना है तो आप उस बिल को रिवर्ट कर उसे डिलीट कर देवे एवं उस बिल को नए बिल की तरह पुनः प्रोसेस करे।

Updated: 2nd May 2020 — 3:05 PM